October 10, 2020

If you want learn flute this 6 thing you should know

हेलो दोस्तों

 

 अगर आप बांसुरी सीखना चाहते हो तो ये 6 चीजें आपको पता ही होना चाहिए

 

पहले तो बांसुरी को ठीक से पकड़ना यह बहुत मायने रखता है कि आपने बांसुरी को किस तरह सही पकड़ा है आपका  उंगलियों का रखने का तरीका कैसा है इसके अलावा आप  दाएं साइड से बजा रहे हो या बाई साइड से.

 

2 आपके पास अच्छी बांसुरी होनी चाहिए जो ट्यून है और प्रोफेशनल है क्योंकि अगर जो चीज हम बजा रहे हैं या जो चीज हमें सीखना है वही चीज आपके पास अगर अच्छी नहीं रहेगी तो बेशक आप कितना भी  कोशिश करो फिर  भी  आपको सीखने में बहुत मुश्किलें पैदा हो सकती है.

 

3    बांसुरी में हवा कैसे मारे यह बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है अगर आप वास्तव में हवा ठीक से नहीं मारोगे तो आवाज ही सही से नहीं निकलेगी तो आप जो भी  बजाने की कोशिश करोगे वह कभी सुरीला नहीं लगेगा लोगों को बांसुरी इसलिए पसंद है क्योंकि उससे जो  स्वर निकलते हैं वह बहुत ही मधुर होते हैं तो आपको बांसुरी मे  हवा कैसे मारे वह ठीक से सीखना होगा डेमो के तौर पर नीचे मेरे ही एक वीडियो का लिंक है वहां पर जाकर आप सीख सकते हो  बांसुरी में हवा कैसे मारे.

 

https://youtu.be/q00IVLeEQ-c

 

बहुत ही महत्वपूर्ण बात आपको  प्रतिदिन कितना समय  रियाज करना चाहिए  दोस्तों आपको बांसुरी बजा के कौन से लेवल तक जाना है कौन से लेवल तक आपको  बांसुरी सीखना है उस हिसाब से तय होता है कि आपने रोज का कितना  रियाज करना चाहिए   अगर आप कम से कम आधा एक घंटा रोज का रियाज करोगे तो आप बांसुरी सकते हो .

 

5   गुरु के मार्गदर्शन से सीखना  यह बहुत महत्वपूर्ण है आप अपने गुरु के मार्गदर्शन से सीखते हो तो बेशक आप बहुत जल्दी और अच्छा बांसुरी वादक बन सकते हो अगर आपके पास कोई गुरु नहीं है तो आप मेरे पास ऑनलाइन. Skype or Whatsapp Video Call  पर भी मेरे पास सीख सकते हो अधिक जानकारी के लिए आप मुझे कॉल भी कर सकते हो 99219 91131 यह मेरा मोबाइल नंबर है.

 

6   Rythm  के साथ प्रैक्टिस करना Rythm   मतलब  ताल के साथ या metromum  कै  साथ  आप अगर किसी Rythm  के साथ प्रैक्टिस करते हो तो आगे जाकर आपको राग बजाते समय परेशानी महसूस नहीं करोगे ताल के साथ बजाने के लिए इसलिए शुरुआत से ही अगर आप Rythm  के साथ प्रैक्टिस करो तो यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

 

दोस्तों पर दिए गई जो 6 बातें हैं तो बहुत ही महत्वपूर्ण है अगर आपको बांसुरी सीखना है तो अगर यह सब चीजें आपके पास है या आप उसको समझ पाते हो तो आप जरूर एक अच्छा बांसुरी वादक बन सकते हो आपके कुछ सुझाव रहेंगे तोह आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हो या बता सकते हो धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 4 =

error: Content is protected !!