October 10, 2020

How to know any song Notation & Sargam

दोस्तो ,

अगर आप को किसी भी गाने का नोटेशन निकलना सीखना है तो में आप को इसलिए कुछ तरीके बताऊंगा.

        पहिले तो आप दिमाग मे ये पक्का कर लो कि कोई भी चीज हमे आसानी से  नही मिलने वाली उसके लिए हमे बहोत मेहनत और बहोत रियाज करना है .

अगर आप को किसी भी गाना सुनकर आप को उसका नोटेशन सरगम क्या है वो आना चाहिए ये सब कलाकार ये छात्राओ की  इच्छा होती है. 

उसके लिए किन किन चीजों पर आप को ध्यान देने की जरूरत है ये आप पक्का याद रखना.

1 आप को जब जब रियाज़ को करोगे तो आप को उसके साथ तानपुरा लगना है जिस स्केल में आप गया रहे हो या बजा रहे हो ये बहोत महत्वपूर्ण बात है काफी  नए सिखने  वाले छात्राओ को ये लगता है कि वो तानपुरा का आवाज अच्छा नही लगता मगर वही तानपुरा आप के कान तयार कर देता है.

       ओर आप जब भी प्रैक्टिस करोगे तब तानपुरा लगाना ही है और आप का सा ओर तानपुरा का सा का आवाज की एक जान करने की  कोशिश करनी है ये इतना आसान नही है अगर आप नया नया संगीत सीखना सुरु किया है तो मगर रियाज़ से सब कुछ संभव है.

2 आप को खुद गाने के नोटेशन निकलने को कब प्रयास करना चाहिए है सब से ध्यान देने वाली  बात रहेगी अगर आप जो भी  वाद्य सिख रहे हो उसको आप कम से कम 6  महीने अच्छे से अलंकार पलटें की रियाज करे फिर आप  जो सब से आसान गाने को बजाने का प्रयास करना चाहिए.

आप को भले ही क्लासिकल बजाने में रुचि हो फिर भी हमे जो आसान गाने है उनके नोटेशन निकलने की कोशिश जरूर करना चाहिए ये इसलिए करना  होता है . अगर आप जब तक उसको निकलने का प्रयास ही नही करोगे  तब तक आप कभी उसमे सफल नही होगे. 

   अभी आसान गाना मतलब क्या ओर कोनसा आसान गाना हम् उसे बोलते है जो गाने में कोमल स्वर एक भी नही होना चाहिए  उसके अलावा  जो भी गाने को आप प्रयास कर रहे हो उस गाने का स्पीड, टेम्पो  काम होना चाहिय 

For Example.    

1 होटो से चलो तुम.

2 तेरी मेरी मरी तेरी प्रेम कहानी.

3 जन गण मन.

4 ओम जय जगदीश हरे . इत्यादि । 

ऊपर  मेने जो कुछ दिए है उस प्रकार के गाने आप पहिले प्रयास करे.

            ओर जब ये  गाने बजाने प्रयास करोगे.  तो आप को सब से पहिला सवाल रहेगा कि गाना सुरु कहा से करना है.  तो आप एक ओर काम कर सकते हो जो भी गाने का को नोटेशन निकलना सीखना उस गाने का नोटेशन आप मेरे वेबसाइट पर एक बार देख लो या अगर मेने यूट्यूब पे वडीएओ डाला है तो उसको पहिले देख लो एक बार सुरवात  कहा से किया है  बाद में आप को खुद को  वह प्रयास करना है अगर कुछ स्वर निकाल ने के बाद आप को फिर से लगा  कि आगे फिर से दिकात हो रहे है तो  आप फिर से उस नोटेशन को देख लो और फिर अपने आप प्रयास करते रहना है.  ये सबसे आसान तरीका है  इसमें टाइम लगेगा आप को सीखने में मगर आप एकदम पक्का कलाकार बन जाओगे.

4   आप को जो भी गाना या भजन का सरगम नोट निकलना है उसके पहिले उस गाने को आप 1000 बार सुने वो भी एकदम उस ओर ध्यान दे कर उस गाने का टेम्पो स्पीड कितना है  ताल कैसा है ये सब बातों पर आप का  अच्छा ध्यान होना चाहिए गाने के बोल से ज्यादा ये  चीजो पर आप का ध्यान चाहिए.

5 उसके अलावा आप जब भी सरगम या अलंकार का रियाज कर रहे  होंगे तो आप को आप के हर एक स्वर  को ठीक से सुनना है और उसको समझने की कोशिश करनी है .

आप कम से कम ये 5 चीजो पर ध्यान दीजिये आप।का बहोत जल्दी स्वर पर अच्छि कंट्रोल आएगा.

Most Important This is Before Try this song and any Song you need lot of alankar practice after that you can try any song

किसी भी गाने के नोटेशन सरगम खुद निकलना मतलब उसे काल्सिकल भाषा में

स्वर ध्यान

          कहते हे और स्वर होने के लिए सबसे important चीज होती हे वो हे स्वर ध्यान स्वर ध्यान होने के लिए आप को बहोत सरगम या अलंकर की प्रैक्टिस चाहिये इसके आलावा आप को जो भी गाने का नोटेशन निकालना हे. उस गाने को आप को पाहिले ५० बार ठीक से सुने तभी तब आप को गाने टेम्पो लय सब पता चलेगा उसके अलावा गाना सुनते समय आप को उसको एन्जॉय करने के लिए नहीं बल्कि आप को वो खुद को बजाना हे वह दिमाग में रख कर आप को सुनना हे.

          तभी जाके आप उस गाने को थोडा थोडा निकल पाओगे और ये बात नहीं की एक  ही दिन में आप सब गाना निकलोगे उसको टाइम लग सकता हे ये सब उस चीज पर निर्भर करता हे की आप के कान कितने सुरीले हे. और आप ने कितना रियाज़ किया हे .

आप को अगर मेरी जानकारी अच्छि लगी है तो हमारे साइट की लिंक आप के म्यूजिक ग्रुप में जरूर  शेअर करे और आप की कुछ सुजाव हो तो जरूर बताए.

One thought on “How to know any song Notation & Sargam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × five =

error: Content is protected !!